Samsung Galaxy Tab S6 Lite एंड्रॉइड टैबलेट एस-पेन सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च किया गया; कीमत 27,999 रुपये से शुरू होती है

Samsung Galaxy Tab S6 Lite

Samsung Galaxy Tab S6 Lite एंड्रॉइड टैबलेट एस-पेन सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च किया गया; कीमत 27,999 रुपये से शुरू होती है

सैमसंग ने सोमवार को 27,999 रुपये की शुरुआती कीमत पर भारत में Samsung Galaxy Tab S6 Lite एंड्रॉयड टैबलेट लॉन्च किया। Samsung Galaxy Tab S6 Lite को विशेष रूप से छात्रों के लिए सीखने और मनोरंजन के लिए एक जाने-माने उपकरण के रूप में पेश किया जा रहा है, और यह सैमसंग के अधिक प्रीमियम Samsung Galaxy Tab S6  टैबलेट पर अधिक किफायती है। गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट वाई-फाई-ओनली और एलटीई मॉडल और तीन कलर ऑप्शन ऑक्सफोर्ड ग्रे, अंगोरा ब्लू और शिफॉन पिंक में आएगा। खरीदार Samsung Galaxy Tab S6 Lite को बुक कवर (sold separately) के साथ एक्सेस करने का विकल्प चुन सकते हैं, हालांकि सैमसंग इसके लिए कस्टम कीबोर्ड नहीं बेचता है, जैसा कि  Galaxy Tab S6  के लिए होता है।

गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट के बारे में ध्यान देने वाली एक दिलचस्प बात, और जो इसे खरीदारों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाना चाहिए, वह यह है कि यह सैमसंग के एस-पेन स्टाइलस का समर्थन करता है। सैमसंग ने एस पेन के बारे में कहा, “जब आप अपने विचारों पर कब्जा कर लेते हैं, तो एस पेन टैबलेट के दाईं ओर, या वैकल्पिक बुक कवर केस में चुंबकीय रूप से आ जाता है।” लेखनी। जबकि गैलेक्सी पेन 10 के साथ या गैलेक्सी टैब एस 6 के साथ बंडल किए गए एस पेन के रूप में समृद्ध नहीं है, यह एकमात्र व्यवहार्य विकल्प है कि आपको स्क्रिबलिंग, डूडलिंग या सामान्य नोट लेने के लिए एक एंड्रॉइड टैबलेट प्राप्त करना चाहिए। Apple के विपरीत, सैमसंग बॉक्स में एक को मुफ्त में बंडल कर रहा है।

Samsung Galaxy Tab S6 Lite india की कीमत और उपलब्धता

Galaxy Tab S6 Lite का वाई-फाई-केवल वैरिएंट भारत में 27,999 रुपये में लॉन्च किया गया है, जबकि एलटीई वेरिएंट की कीमत 31,999 रुपये होगी। दोनों ही वेरिएंट में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है।

प्री-ऑर्डर आज (8 जून) सभी तरह से 16 जून से Samsung.com पर शुरू हो रहे हैं, कुछ चुनिंदा रिटेल आउटलेट्स पर और ऑनलाइन पोर्टल्स में अग्रणी हैं। प्री-ऑर्डर से खरीदारों को 2,999 रुपये में गैलेक्सी बड + (11,900 रुपये की कीमत) या गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट बुक कवर (4,999 रुपये की कीमत) मिलेंगे।

गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट 17 जून से खुदरा स्टोर, सैमसंग ओपेरा हाउस, सैमसंग डॉट कॉम और प्रमुख ऑनलाइन पोर्टल से खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। सैमसंग नोट करता है कि गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट वाई-फाई-केवल वैरिएंट केवल सैमसंग पर उपलब्ध होगा। सह और अमेज़न इंडिया।

Samsung Galaxy Tab S6 Lite india

Samsung Galaxy Tab S6 Lite के स्पेक्स और फीचर्स

गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट में एक ऑल-मेटल डिज़ाइन है जो गैलेक्सी टैब एस 6 की याद दिलाता है। टैबलेट में 2000 × 1200 रिज़ॉल्यूशन वाला 10.4-इंच WUXGA डिस्प्ले है। हुड के तहत, इसमें 8-कोर Exynos 9610 प्रोसेसर है जिसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज है जो विस्तार योग्य भी है। टैबलेट के अंदर का सॉफ्टवेयर Android 10-आधारित One UI है। यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग के साथ 7,040mAh की एक बड़ी बैटरी पूरी शक्ति प्रदान करती है। गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट में 8MP का रियर और 5MP का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है।

गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि यह हेडफोन जैक को बरकरार रखता है जबकि इसकी अधिक महंगी सिबलिंग, गैलेक्सी टैब एस 6, नहीं है।Apple की 7 वीं पीढ़ी का iPad बनाम सैमसंग का गैलेक्सी टैब S6 लाइट: वे कैसे ढेर हो जाते हैं?
हमने हाल ही में सैमसंग के नवीनतम टैबलेट गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट पर एक नज़र डाली और पाया कि यह एंड्रॉइड प्रशंसकों के लिए एक धीमी, लेकिन विश्वसनीय टैबलेट है। लेकिन $ 349 पर, यह Apple की 7 वीं पीढ़ी के iPad से थोड़ा अधिक है, जो $ 329 से शुरू होता है।

लेकिन कीमत बिंदुओं या प्रोसेसर को देखने की तुलना में उपकरणों की तुलना करने के लिए अधिक है। आइए इन दो गोलियों के बीच मुख्य अंतर क्या हैं, इस पर करीब से नज़र डालते हैं।

7 वीं पीढ़ी के iPad और गैलेक्सी टैब S6 लाइट

गैलेक्सी टैब एस 6 लाइट में 10.4 इंच की स्क्रीन है, जिसका कुल आकार 9.56 x 6.27 x 0.28 इंच है और इसका वजन 16.2 औंस या सिर्फ एक पाउंड से अधिक है। IPad की तुलना में इसमें थोड़ा छोटा समग्र पदचिह्न है, जो 9.8 x 6.8 x 0.29 इंच मापता है और इसमें 10.2 इंच का डिस्प्ले है।

टैब एस 6 लाइट में माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के जरिए अधिक स्टोरेज जोड़ने का विकल्प है। हालाँकि, iPad आपके द्वारा खरीदी गई संग्रहण राशि (कुछ में उस पर अधिक) के साथ अटका हुआ है।

टैब S6 लाइट की 2000 x 1200 की तुलना में iPad के डिस्प्ले में 2160 x 1620 का उच्च रिज़ॉल्यूशन है। अंत में यह व्यक्तिगत वरीयता में आ सकता है, लेकिन कागज पर, कम से कम, रिज़ॉल्यूशन में अंतर और डिस्प्ले टेक्नोलॉजी, iPad की स्क्रीन बेहतर दिखने जा रहा है।

S6 लाइट को चार्ज करना USB-C केबल के माध्यम से किया जाता है। यह उसी तरह का केबल है जो अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स और गैजेट्स अब उपयोग करते हैं, जबकि Apple का iPad अभी भी अपने मालिकाना लाइटनिंग कनेक्शन का उपयोग कर रहा है।

आपको टैब S6 लाइट पर दो कैमरे मिलेंगे। फ्रंट कैमरा 5-मेगापिक्सल और रियर-फेसिंग कैमरा 8-मेगापिक्सल है। IPad में समान संख्या में कैमरे हैं, जिसमें फ्रंट में 1.2-मेगापिक्सेल फेसटाइम कैमरा और पीछे की तरफ 8-मेगापिक्सेल कैमरा है।

जहां आप टैब S6 लाइट और iPad के बीच सबसे बड़ा अंतर देखने जा रहे हैं, वह गति और प्रदर्शन में है। टैब S6 लाइट कम-एंड Exynos 9611 प्रोसेसर का उपयोग कर रहा है, जबकि iPad Apple के A10 फ्यूजन प्रोसेसर का उपयोग कर रहा है।

यह काफी महत्वपूर्ण प्रदर्शन असमानता में तब्दील हो जाता है। इसे संदर्भ में रखने के लिए, हम डिवाइस के समग्र प्रदर्शन को मापने में मदद करने के लिए बेंचमार्किंग ऐप Geekbench 5 का उपयोग करते हैं। जितनी अधिक संख्या होगी, डिवाइस उतना ही बेहतर प्रदर्शन करेगा। टैब S6 लाइट के लिए गीकबेंच 5 स्कोर सिंगल-कोर प्रदर्शन के लिए 332 और मल्टी-कोर के लिए 1,222 हैं। 7 वीं पीढ़ी के आईपैड ने सिंगल-कोर पर 646 और मल्टी-कोर पर 851 का स्कोर बनाया।

भले ही टैब S6 लाइट में अधिक मल्टी-कोर स्कोर हो, लेकिन आप देखेंगे कि iPad बस तेज महसूस करता है और शुरुआती ऐप्स, मल्टीटास्किंग, या यहां तक ​​कि गेमिंग का जवाब देता है। हमने टैब S6 लाइट के प्रदर्शन को धीमा, अभी तक स्थिर पाया। यह किसी भी उपाय से प्रभावशाली नहीं था, लेकिन यह इतना धीमा नहीं था कि यह निराशाजनक था।

भंडारण के लिए, टैब एस 5 लाइट 64 जीबी के साथ मानक आता है जबकि आईपैड अभी भी 32 जीबी में शुरू होता है। जैसा कि पहले बताया गया है, आप iPad में और अधिक संग्रहण नहीं जोड़ सकते। हालाँकि, आप एक 128GB मॉडल खरीद सकते हैं। यह वही स्टोरेज राशि है जिसमें टैब S6 लाइट सबसे ऊपर है, लेकिन, फिर से, आप माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के माध्यम से 512GB तक अतिरिक्त स्टोरेज जोड़ सकते हैं।

बैटरी जीवन एक टैबलेट के मालिक का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और उस संबंध में, टैब S6 लाइट के 13 घंटे और 14 मिनट की निरंतर वीडियो प्लेबैक हमें प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है। Apple 10 घंटे में iPad की बैटरी लाइफ का अनुमान लगाता है।

इस सवाल और बाद की बहस को कभी नहीं सुलझाया जा सकता, लेकिन यह कम से कम एक त्वरित तुलना करने के लायक है। सामान्य रूप से, टैबलेट के ऐप्पल के टैबलेट-विशिष्ट iPadOS पर चलने वाले Android के बीच अंतर काफी हद तक स्पष्ट है।

आपको कस्टम होमस्क्रीन लेआउट, विजेट, प्ले स्टोर तक पहुंच, Google सहायक, और टैब S6 लाइट पर गहन अनुकूलन सुविधाओं जैसी सभी सामान्य एंड्रॉइड जैसी सुविधाएं मिलती हैं। लेकिन जहां टैब एस 6 लाइट कुछ निराश कर सकता है, इसके लिए उन ऐप की कमी है जो टैबलेट के लिए अनुकूलित हैं। अधिकांश एंड्रॉइड ऐप कई स्क्रीन आकारों में काम करेंगे, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि ऐप का इंटरफ़ेस स्क्रीन के आकार के आधार पर बड़ा या छोटा हो जाता है। वास्तव में, बहुत सारे ऐप, जैसे सैमसंग नोट या सैमसंग इंटरनेट, टैब एस 6 लाइट पर वही ऐप हैं जो आपको सैमसंग के स्मार्टफ़ोन पर मिलेंगे। इसका मतलब है कि आप सैमसंग डिवाइसों के बीच अपनी तस्वीरों, नोट्स या पसंदीदा वेबसाइटों को सैमसंग अकाउंट से ज्यादा कुछ नहीं के साथ सिंक कर पाएंगे।

IPadOS के साथ, डेवलपर्स विशेष रूप से उन ऐप्स को लक्षित और निर्मित कर सकते हैं जो पूर्ण स्क्रीन और संपूर्ण सुविधा सेट का लाभ उठाते हैं।

उदाहरण के तौर पर फेसबुक मैसेंजर को लें। टैब S6 लाइट पर, पोर्ट्रेट या लैंडस्केप ओरिएंटेशन में इसका उपयोग करना, समान दृश्य दिखाता है चाहे कोई भी हो। नीचे दो टैब हैं, एक आपकी खुली बातचीत के लिए और दूसरा आपके दोस्तों के लिए। ऐप बिल्कुल वैसा ही दिखता है, जैसा गैलेक्सी S20 या किसी अन्य एंड्रॉइड फोन पर होता है।

IPad पर फेसबुक मैसेंजर, हालांकि, एक पूरी तरह से अलग है। स्क्रीन के बाईं ओर एक खंड है जहां आप खुली बातचीत देख सकते हैं। स्क्रीन के दाईं ओर सक्रिय वार्तालाप के संदेश हैं। यह व्यवस्था कई वार्तालापों के बीच स्थानांतरित करना बहुत आसान बनाती है।

Uncategorised

Related posts

Leave a Comment