Reliance Jio 43 AGM 2020: 5 जी, एंड्रॉइड स्मार्टफोन और अन्य प्रमुख घोषणाएं

Reliance Jio 43  AGM 2020

Reliance Jio 43  AGM 2020: 5 जी, एंड्रॉइड स्मार्टफोन और अन्य प्रमुख घोषणाएं
भारत की तकनीकी दिग्गज Jio उद्योग के विभिन्न नए क्षेत्रों में तेजी से विस्तार कर रही है। दूरसंचार क्षेत्र में खलल डालने के बाद, इसकी अगली लहर में योजनाओं का विस्तार करना और भी अधिक क्षेत्रों में शामिल है जो डिजिटलीकरण को बढ़ावा दे सकते हैं।

Reliance Jio ने आज अपनी 43 वीं वार्षिक आम बैठक की और अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बात की। जबकि कुछ घोषणाएँ अपेक्षित थीं, उनमें से कई अप्रत्याशित थीं। यह Google के साथ इस बार अभी तक एक और बड़े निवेश की घोषणा के साथ शुरू हुआ। इसके अलावा, कंपनी ने भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण, अपने 5 जी रोडमैप और आगामी उत्पादों को साझा किया, जिनका देश में दूरगामी प्रभाव होना चाहिए।

यहाँ सभी घोषणाएं हैं जो आज Jio ने की हैं।

Google Jio में निवेश करता है

Reliance Jio 43  AGM 2020

(छवि क्रेडिट: Google)
कुछ दिन पहले, एक रिपोर्ट सामने आई जहां हमें पता चला कि Google जल्द ही Jio प्लेटफार्मों में निवेश करने की योजना बना रहा है। आज, एजीएम में, Jio ने घोषणा की कि Google ने Jio प्लेटफार्मों में $ 4.5 बिलियन (33,737 करोड़ रुपये) का निवेश करने और कंपनी में 7.73% हिस्सेदारी लेने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह भारत के डिजिटलीकरण कोष के लिए Google से Google का पहला निवेश भी है, जिसके माध्यम से उसने अगले 5-7 वर्षों में भारत में 75,000 करोड़ रुपये या लगभग $ 10 बिलियन का निवेश करने का संकल्प लिया।

शायद इस साझेदारी का सबसे दिलचस्प परिणाम नए, एंट्री-लेवल स्मार्टफोन्स का विकास है, जो कि एंड्रॉइड ओएस को चलाएंगे, जिसका उद्देश्य स्मार्टफोन पारिस्थितिकी तंत्र में 350 मिलियन से अधिक फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को लाना है। Jio अन्य क्षेत्रों जैसे डिजिटल सेवाओं, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और मनोरंजन के क्षेत्र में अपनी अन्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए खोज इंजन विशाल के साथ साझेदारी करेगा।

Jio 5G

Jio Glass

(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube))
Jio ने सस्ती LTE कनेक्टिविटी की तैनाती के साथ भारत के दूरसंचार परिदृश्य को बदल दिया, जिससे लाखों भारतीय पहली बार ऑनलाइन हुए। अब क्षितिज पर 5G के साथ, Jio ड्राइविंग सीट पर होने की उम्मीद करता है और अपनी तैनाती के साथ दूसरों को बाजार में हरा देता है। दिलचस्प बात यह है कि Jio का कहना है कि 5G परिनियोजन के लिए उसके पूरे बुनियादी ढांचे को भारत में डिजाइन और विकसित किया जाएगा, जो नेटवर्किंग के क्षेत्र में एक दुर्लभ उपलब्धि होगी।

एक बार Jio 5G भारत के पैमाने पर साबित हो जाने के बाद Jio 5G समाधानों को या तो वैश्विक स्तर पर दूरसंचार ऑपरेटरों को निर्यात करेगा।

किफायती 4 जी / 5 जी स्मार्टफोन

(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube))
 Jio 4G फीचर फोन के साथ, Jio ने पहली बार लाखों उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन खरीदा और वर्तमान में भारत में, 350 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं जो वर्तमान में फीचर फोन का उपयोग कर रहे हैं। चूंकि Google और Jio ने अब Google की मदद से भागीदारी की है, Jio भारत के बाजार के लिए एक किफायती 4G / 5G स्मार्टफोन पर काम करेगा जो भारत-विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

मैं उत्साहित हूं कि हमारा संयुक्त सहयोग उन लाखों-करोड़ों भारतीयों की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो वर्तमान में मोबाइल अनुभव को बेहतर बनाने के लिए स्मार्टफोन के मालिक नहीं हैं।

सुंदर पिचाई
एंड्रॉइड-आधारित ओएस वाला एक स्मार्टफोन विकसित किया जाएगा। यह ओएस और प्ले स्टोर के लिए अनुकूलन के साथ एक प्रवेश स्तर का स्मार्टफोन होगा ताकि यह कम-शक्ति वाले उपकरणों के लिए भी सुलभ हो। फोन में एक स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र भी शामिल होगा जो कि प्ले स्टोर में मौजूद एप और सेवाओं के साथ उस डिवाइस को सुनिश्चित करता है जो सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंच के भीतर है। इसके साथ ही श्री मुकेश अंबानी ने यह भी कहा कि वे “2G-mukth Bharat” बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

बैठक में, उन्होंने उल्लेख किया कि फोन एंड्रॉइड-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ आएगा। हम उम्मीद करते हैं कि यह पूरी तरह से पहले से लोड किए गए बॉक्स के साथ लोड किए गए एंड्रॉइड ओएस का एक ट्वीक संस्करण होगा।

जियो ग्लास इमेज 1 का 2

(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube)) छवि 2 का 2

(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube))
Jio Glass एक 3 डी इंटरएक्टिव मिश्रित रियलिटी हेडसेट है जो घर में विकसित किया गया है। यह उपयोगकर्ताओं को होलोग्राफिक सामग्री का अनुभव करने की अनुमति देगा। ग्लास एक केबल के साथ आता है जिसे आप इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। इसका वजन सिर्फ 75 ग्राम है। आपको व्यक्तिगत ऑडियो अनुभव भी मिलता है। Jio Glass लगभग 25 ऐप्स को सपोर्ट करता है।

ग्लास अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए एक वॉयस कमांड के साथ एक होलोग्राफिक कॉल करने में सक्षम है। आप दूसरे व्यक्ति को 3D अवतार में देखेंगे जब आप ग्लास के साथ कॉल पर होंगे। यह 2D वीडियो कॉल का भी समर्थन करता है। आप किसी अन्य व्यक्ति के साथ स्क्रीन साझा या प्रस्तुत भी कर सकते हैं।

Jio Glass का उपयोग स्कूलों में भी किया जाएगा। सभी छात्र और शिक्षक 3 डी आभासी कमरों में पहुंच सकते हैं और Jio मिश्रित रियलिटी क्लाउड के साथ एक होलोग्राफिक क्लास का संचालन कर सकते हैं।

जियो हेल्थहब
यह मंच स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए अंत प्रदान करता है। चार सप्ताह की अवधि में, मंच ने 15,000 से अधिक परामर्श दिए हैं जिसमें कोविद और गैर-कोविद -19 रोगी शामिल हैं। स्वास्थ्य को कई अन्य Jio सेवाओं के साथ एकीकृत किया जाएगा जो किसी भी उपयोगकर्ता को परामर्श के लिए एक नियुक्ति बुक करने की अनुमति देगा और साथ ही स्वास्थ्य रिकॉर्ड, पुस्तक लैब परीक्षण और अन्य को सुरक्षित रूप से साझा और बनाए रखेगा।

Jio मार्ट
(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube))
Jio Mart को बीटा चरण में कुछ महीने पहले 200 शहरों में लॉन्च किया गया था। यह प्लेटफ़ॉर्म एक शक्तिशाली सामान्य चैनल तकनीक प्लेटफ़ॉर्म लाता है जो ग्राहकों, दुकानों और उत्पादकों और भौतिक खुदरा स्टोर की उपस्थिति को एकजुट करता है। लॉकडाउन के दौरान, Jio Mart संचालन जारी रखने के लिए छोटे किराना स्टोरों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में उभरा

किरणों को Jio Mart प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े रहने के लिए एक बहुक्रियाशील POS दिया गया। प्लेटफ़ॉर्म ने कई किराने की दुकानों को प्रसव, भंडारण स्थान और वितरण चुनौतियों से संबंधित मुद्दों को संबोधित करने में मदद की है। कुछ मौजूदा दुकानों को 48 घंटों के भीतर स्व-सेवा के दरवाजों में बदल दिया गया।

JioTV + सेट-टॉप बॉक्स के लिए

(छवि क्रेडिट: Jio (YouTube))
यह एक ऑल-इन-वन ओटीटी आधारित प्लेटफॉर्म है जिसमें नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन प्राइम, डिज़्नी + हॉटस्टार, वूट, सोनी, ज़ी 5, जियोसिनेमा, यूट्यूब, सावन, और बहुत कुछ है, जो एक ही छत के नीचे है। आपको ध्वनि खोज भी मिलती है और यह आसानी से खोजी जा सकती है। वॉइस सर्च पूरे, निर्देशकों, अधिक के लिए भी काम करता है।

सभी अलग-अलग ओटीटी ऐप्स के लिए प्लेटफ़ॉर्म कई लॉगिन से छुटकारा दिलाता है और आपको बिना किसी परेशानी के किसी भी प्लेटफ़ॉर्म से किसी भी सामग्री को देखने की अनुमति देता है। Jio ने एक इंटरैक्टिव Jio रिमोट भी पेश किया, जिसका उपयोग लाइव टीवी न्यूज़ शो और रियलिटी शो के साथ बातचीत करने के लिए किया जा सकता है, जहाँ उनके चुनाव होते हैं।

निष्कर्ष
कुछ घोषणाएं हमें आश्चर्यचकित करती हैं, यहां तक ​​कि Jio के मानकों के साथ भी। अगले वर्ष के लिए इसकी महत्वाकांक्षाएं आसमान पर हैं, लेकिन अगर सफल रहा, तो भारत का चेहरा बहुत अच्छी तरह से बदल सकता है। Google और फेसबुक के साथ साझेदारी उन्हें अगले अरब तक पहुंचने में मदद करेगी, जो सभी प्रमुख तकनीकी कंपनियों के लिए एक साझा लक्ष्य है

Uncategorised

Related posts

Leave a Comment